Money Laundering Case: दिल्ली सरकार के सतर्कता विभागों के प्रधान सचिवों की सदस्यता वाली समिति की रिपोर्ट में जैन के साथ तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल की ‘मिलीभगत’ का अनुमान लगाया गया है.

सत्येंद्र जैन: दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना द्वारा गठित एक जांच समिति ने पाया है कि तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने आधिकारिक पद का ‘दुरुपयोग’ किया हैं और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सह-आरोपियों से तिहाड़ जेल की अपनी कोठरी में मुलाकात की.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बुधवार को यह जानकारी दी. की सत्येंद जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 मई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. रिपोर्ट के निष्कर्षों को लेकर आम आदमी पार्टी ने या गोयल ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.

सत्येंद्र जैन
दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

सूत्रों ने मुताबिक, दिल्ली सरकार के गृह, कानून और सतर्कता विभागों के प्रधान सचिवों की सदस्यता वाली समिति की रिपोर्ट में जैन के साथ तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) संदीप गोयल की ‘मिलीभगत’ का उल्लेख किया गया है.  समिति ने जैन को ‘अति विशिष्ट व्यक्ति की तरह सुविधाएं’ देने के लिए गोयल के खिलाफ ‘विभागीय कार्यवाही’ की सिफारिश भी की है.

आखिर क्या कहा गया रिपोर्ट में?

रिपोर्ट में कहा गया है, नियमों का उल्लंघन करते हुए सत्येंद्र जैन सह-आरोपियों के साथ अपने कोठरी में अक्सर मुलाकात करते थे, जिसके कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया. इन सह-आरोपियों में वैभव जैन और अंकुश जैन के अलावा रमन भूरारिया और संजय गुप्ता शामिल हैं. गुप्ता एवं भूरारिया ईडी द्वारा दायर अन्य मामलों में आरोपी हैं.

रिपोर्कट में कहा गया है कि जैन की पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों ने नियमों का ‘घोर उल्लंघन’ किया है और तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) और तिहाड़ जेल अधीक्षक अजीत कुमार सहित वरिष्ठ जेल अधिकारियों की ‘मिलीभगत’ के साथ ‘अक्सर’ उनसे जेल की अपनी कोठरी में मुलाकात की.

जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर द्वारा पैसे लेने का आरोप लगाने के बाद गोयल का तबादला कर दिया गया था. कुमार को इस मामले में निलंबित कर दिया गया है.

और क्या है इस रिपोर्ट में?

रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल प्राधिकारियों ने तिहाड़ जेल के पांच कैदियों पर जैन को ‘विशेष सेवाएं’ देने के लिए ‘दबाव’ डाला था. इन कैदियों में रिंकू नाम का वह कैदी भी शामिल है, जिसे कथित वीडियो में जैन की मालिश करते देखा गया था.

ईडी ने अदालत में कहा था कि जैन के साथ जेल में ‘विशेष व्यवहार’ किया जा रहा है, जिसके बाद पिछले महीने समिति का गठन किया गया था.

Latest News About जांच कमेटी की रिपोर्ट में सत्येंद्र जैन का हुआ खुलासा

News About youtube : Youtube पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला विडियो जानकर होंगे हेरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *