दूध के दाम में हुई बढोतरी:

दूध के दाम में हुई बढोतरी: नए साल की शुरूआत से पहले ही बढाये दुग्ध विक्रेता कंपनी ने दूध के दाम

दूध के दाम में हुई बढोतरी: नए वर्ष की शुरूआत होने से पहले ही दिल्ली-NCR में फिर मदर डेरी ने दूध के दामों में 2 रुपये की बढोतरी कर दी है।

दूध के दाम में हुई बढोतरी:
दूध के दाम में हुई बढोतरी: नए साल की शुरूआत से पहले ही बढाये दुग्ध विक्रेता कंपनी ने दूध के दाम

मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर सभी इलाको में दिया जाने वाले दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है. हालाँकि ये नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी. दिल्ली-NCR के प्रमुख दुग्ध विक्रेता कंपनी मदर डेयरी की तरफ से दूध के दामो में हुई बढोतरी का, इस वर्ष 5वां अवसर है. मदर डेयरी कंपनी दिल्ली के आसपास के इलाकों में हर रोज 30 लाख लीटर से भी अधिक दूध की बिक्री करती है।

मदर डेरी ने दूध के दाम बढ़ाने को लेकर क्या कहा

दूध के दाम में हुई बढोतरी: दुग्ध विक्रेता फैक्ट्री मदर डेयरी ने कहा, अब फुल क्रीम दूध का दाम 64 रुपये प्रति लीटर था, लेकिन अब मंगलवार से फुल क्रीम दूध का 66 रुपये प्रति लीटर हो जायगा, जबकि टोंड दूध का दाम 51 रुपये से बढ़ाकर 53 रुपये प्रति लीटर होगा. वहीं डबल टोंड दूध के दाम 2 रुपये से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर होगें।

हालांकि, दुग्ध विक्रेता कंपनी ने गाय के दूध की पैकेट एवं टोकन से खरीदकर ले जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं. मदर डेयरी ने दूध के दामों में हुई बढोतरी के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली दूध की खरीद की लागत को बढ़ाने को जिम्मेदार ठेराया है. दुग्ध विक्रेता कंपनी मदर डेरी ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले में इस वर्ष दूध की खरीद लागत तक़रीबन 24 प्रतिशत तक बढ़ी है. यही कारण है कि दुग्ध विक्रेता कंपनी मदर डेरी ने दूध की कीमतों में बढोतरी की है।

दूध के दाम में हुई बढोतरी: दुग्ध विक्रेता कंपनी ने कहा, दुग्ध कंपनीयों के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है. हमें त्योहार खत्म होने के बाद भी उपभोक्ताओँ के साथ साथ संस्थानों दोनों से ही दूध को लेकर मांग में तेजी देखने को मिली. वहीं कच्चे दूध की खरीद पवित्र त्यौहार दिवाली के बाद भी महंगाई नहीं पकड़ पाई है. दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी ग्राहकों द्वारा दिया जाने वाला भुगतान की कीमतों का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध उत्पादकों यानि किसानों को देती है।

मदर डेरी कंपनी ने इस साल कई बार दूध के दामों में 1 से 2 रुपये की बढोतरी की हैं. इससे पिछली बार दूध की कीमतों में बढ़ोतरी 21 नवंबर को हुई थी, जब दुग्ध विक्रेता कंपनी मदर डेरी ने दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में फुल क्रीम दूध की थेली की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और मदर डेरी की शॉप पर टोकन से मिलने वाले दूध की कीमतों में 2 रुपये तक प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। 

इससे पहले भी कई बार, दुग्ध विक्रेता कंपनी मदर डेयरी ने अक्टूबर में दिल्ली-NCR ही नहीं बल्कि पुरे उत्तर भारत के कुछ बाजारों में ही फुल क्रीम दूध के पैकेट और गाय के दूध की में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त के माह में भी सभी वैरिएंट के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए गए थे।

लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी

Read More – नए साल से पहले आम आदमी को महंगाई का झटका,

देश दुनिया से जुड़ी छोटी से बड़ी लेटेस्ट ताजा न्यूज़ पढने के लिए jks tv news के साथ बने रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *