फिरोजाबाद: फिरोजाबाद के कस्बा पाढ़म स्थित एक मकान में शॉट सर्किट से तीन मंजिला मकान में भीषण आग लग गई। आग की चपेट में तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई। घटना को सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया। घर में इनवर्टर बनाने का काम हुआ करता था। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा हैं.

फिरोजाबाद में आग की तस्वीर

फिरोजाबाद के जसराना क्षेत्र के पाढ़म स्थित दो मंजिला मकान में मंगलवार रात करीब आठ बजे भीषण आग लगने से तीन बच्चों सहित छह लोगों की जलकर मौत हो गई। आग इतनी तेजी से फैली की पहली मंजिल पर रह रहा पूरा परिवार फंसा जिस कारण उनकी मौत हो गई। शूरुआत जांच में पता चला है कि मकान में इन्वर्टर की बैटरी चार्ज करने का पैनल लगा था, जिस पर करीब 80 बैटरियां चार्ज हो रही थी। 

आग इन्हीं बैटरियों में शॉर्ट सर्किट से लगने की आशंका जताई गई है। इससे से पुरे इलाके में दहशत का माहोल बन गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरी घटना की जानकारी लेकर अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य में तेजी के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही दो-दो लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। 

जिस वक्त लगी आग पहली मंजिल पर था परिवार

फिरोजाबाद: पाढ़म निवासी रमन प्रकाश का बाजार में ही दो मंजिला घर है। ग्राउंड फ्लोर पर उनकी इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और जूलरी की दुकानें हैं, जबकि पहली मंजिल पर वह परिवार के साथ रहते हैं। आठ बजे करीब अचानक मकान में धुआं उठने लगा। देखते ही देखते आग तेजी से बड़गई इससे परिवार के किसी भी सदस्य को बाहर निकलने का मौका नहीं सका। आग लगने की जानकारी मिलते ही लोग अपने बचाव के लिए इधर उधर दौड़े वह पुलिस प्रशासन और दमकल विभाग को सूचित किया। कुछ लोगों ने अपने स्तर पर बचाव कार्य चलाया लेकिन तब तक आग विकराल रूप ले लिया था. जिसमे तीनो दुकाने जलकर खाक हो गई।

फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने पहुचंने में की देरी

पुलिस प्रशासन कुछ ही देर में मौके पर पहुंच गया, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां काफी देरी से पहुंची। दमकल कर्मियों के आने के बाद आग बुझाने कार्य शुरू हो गया। आग कम पड़ने पर मकान में तलाशी अभियान चलाया गया। रात करीब सवा दस बजे तक एक-एक कर के परिवार के छह शव निकाले गए। चश्मदीद ने बताया कि इस मकान में रमन प्रकाश के अलावा पुत्र मनोज और उनकी पत्नी नीरज, छोटे पुत्र नितिन व उनकी पत्नी शिवानी और तीन बच्चे रहे रहे थे। 

फिरोजाबाद:
फिरोजाबाद में भयंकर आग से हडकंप

पिता के साथ छोटा बेटा बचा

नितिन कस्बे में ही किसी कार्यक्रम में गया हुआ था, जबकि पिता रमन प्रकाश अपने गांव नगला इमलिया गए हुए थे। इससे दोनों बच गए। आग की सूचना मिलते ही नितिन घर पहुंचा तो भयावह माहौल देखकर बेसुध हो गया। 

घटना स्थल पर भीड़ और जाम 

आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। पुलिस प्रशासन सहित डीएम रविरंजन और एसएसपी आशीष तिवारी भी भीड़ को हटाने में लगे रहे। मौके पर मौजूद लोगों का कहना था कि अगर समय रहते फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आ जाती तो लोगों की जान बच सकती थी। 

मृतकों के नाम की मिली सूची

– मनोज कुमार
– नीरज पत्नी मनोज कुमार (35)
– शिवानी पत्नी नितिन (32)
– तेजस्वी पुत्री नितिन (3 माह)
– हर्ष पुत्र मनोज (12) 
– भारत पुत्र मनोज (8)

देर रात तक चला बचाव कार्य

फिरोजाबाद आगरा जोन के एडीजी राजीव कृष्ण ने बताया कि जसराना क्षेत्र के पाढ़म में आग की सूचना मिलते ही आगरा, एटा और मैनपुरी से दमकल गाड़ियां भिजवाई गईं हैं। लेकिन हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है। राहत एवं बचाव कार्य देर रात तक जारी रहा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दुख व्यक्त किया है। ट्वीट में लिखा, अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर तेजी से राहत कार्य कराने के निर्देश दिए हैं। हादसे में मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। 

Breaking News दिल्ली NCR में महसूस किये गए भूंकप के तेज झटके.

Latest News फिरोजाबाद अग्निकांड

देश दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट और सटीक न्यूज़ पढने के लिए jks tv news के साथ बने रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *