दिल्ली मेयर चुनाव: MCD के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया पार्षदों में हुई मारपीट की वजह से स्थगित कर दी गई। वहीँ, दूसरी तरफ आप ने हुए इस मामले को लेकर कोर्ट जाने के संकेत दिए हैं।

शुक्रवार की सुबह 11 बजे से पार्षदों का शपथ ग्रहण शुरू होना था, लेकिन प्रोटेम स्पीकर ने सबसे पहले हुए मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलानी शुरू की, और इसी को देखते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के सदस्यों ने विरोध शुरू कर दिया। इससे भाजपा पार्षदों ने भी इनके खिलाफ नारेबाजी करना शुरू कर दी।

दिल्ली मेयर चुनाव
दिल्ली मेयर चुनाव: किस तरफ आप और बीजेपी के पार्षद आपस में लड़ते दिख रहें हैं

दोनों पार्टियों के बीच धक्का-मुक्की और मारपीट होना शुरू हो गई। आम आदमी पार्टी के पार्षद प्रोटेम स्पीकर के आसन पर चढ़ गए। इस बीच कुछ पार्षद कुर्सी उठाकर फैकते देखें गए। और कुछ पार्षद धक्का लगने से गिर गए। कुछ को चोटें भी आईं हैं।

दिल्ली मेयर चुनाव: आखिर विवाद होने का क्या कारण रहा?

भाजपा पार्षद सत्या शर्मा को एलजी ने मेयर चुनाव के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने AAP पार्षद मुकेश गोयल के नाम का प्रस्ताव रखा था। सत्या शर्मा के नियुक्त होने पर AAP ने आपत्ति जताई। इसके बाद जैसे ही प्रोटेम स्पीकर सत्या ने एलजी के मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलानी शुरू की तो अचानक AAP ने विरोध और नारेबाजी शुरू कर दी।

AAP का कहना है कि मनोनीत सदस्यों की शपथ पहले नहीं होती है, लेकिन बीजेपी के परंपरा बदल रही है। उधर भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि AAP के नेताओं को नियमों की जानकारी नहीं है। इसलिए वह हाथापाई कर रहे हैं। जब वे पूरी बहुमत में हैं, तो डरते क्यों हैं? यही काम आप सांसद राज्यसभा में भी करते हैं।

दिल्ली मेयर चुनाव
दिल्ली मेयर चुनाव: आपस में भिड़ते दिख रहें है निगम पार्षद

वहीं, कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली मेयर चुनाव में शामिल होने से इंकार कर दिया। इसी के चलते AAP विधायक आतिशी ने कांग्रेस पर भाजपा को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। दिल्ली में होने वाले मेयर चुनाव में लगभग 273 मेंबर्स वोट डालेंगे। किसी भी दल को बहुमत पाने के लिए 133 का आंकड़ा चाहिए। वहीँ आम आदमी पार्टी के पास 150 तो बीजेपी के पास 113 वोट हैं।

एलजी ने कहा, 10 मनोनीत सदस्य होंगे इस एक्ट के तहत

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना की तरफ से एक बयान आया। जिसमें उन्होंने कहा, कि दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन 1957 एक्ट के तहत 10 लोगों को मनोनीत किया गया है। 1957 एक्ट के तहत कहा गया है कि जिन लोगों को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का अनुभव या ज्ञान है, उन्हें दिल्ली के LG नॉमिनेट कर सकते हैं। इनकी उम्र 25 साल से अधिक होनी चाहिये। ये मेंबर मेयर या डिप्टी मेयर के चुनाव में वोट नहीं डाल सकते।

हमारी महिला पार्षदों के बाल खींचे-बीजेपी

बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा, कि MCD के इतिहास में आज का सबसे काला दिन रहा है। उन्होंने कहा की AAP पार्षदों ने शराब पीकर सदन में BJP की महिला और पार्षदों के साथ हाथापाई की। बीजेपी ने आप पर आरोप लगाते हुआ कहा की आप नेताओं ने बीजेपी के पार्षदों के ऊपर नुकीली चीजों से हमला किया और बाल पकड़कर भी खींचे। और गंदी-गंदी गालियां भी आप नेताओं की तरफ से दी गई।

भाजपा पूर्व सांसद मनोज तिवारी ने अपने बयान में कहा कि केंद्र में अभी भी हमारी सत्ता है, और हुए दिल्ली MCD चुनाव में हमारे वोट ठीक-ठाक हैं। इसके बावजूद भी हमारे पार्षदों के साथ गुंडागर्दी हो रही है। AAP पार्नेटी ने सदन को गुंडागर्दी का अखाड़ा बना दिया है, क्योंकि आप पार्टी को डर है कि मेयर की वोटिंग में कहीं उनके पार्षद ही उनका साथ ही ना दें।

दिल्ली मेयर चुनाव में AAP की सदस्य शैली और BJP की सदस्य रेखा के बीच मुकाबला

दिल्ली मेयर चुनाव: मेयर चुनाव के लिए आप आदमी पार्टी की तरफ से शैली ओबेरॉय मैदान में उतरी है, वहीँ बीजेपी की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में उतरी हैं। और दूसरी तरफ देखा जाए तो, डिप्टी मेयर के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहम्मद इकबाल और भारती जनता पार्टी ने कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

दिल्ली मेयर चुनाव में 3 रंग के बैलेट पेपर किये जायंगे इस्तेमाल

दिल्ली में होने वाले मेयर के चुनाव के लिए कलर कोड तय किया गया है। इस बार वाइट, ग्रीन और पिंक रंग के बैलेट पेपर का इस्तेमाल मेयर के चुनाव में किया जाएगा। इसमें लोग मेयर के लिए वाइट बैलेट पेपर से मतदान करेंगे। और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलट पेपर से और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्ययों के लिए पिंक बैलेट पेपर से मतदान करेंगे, इस बार इन तीन पेपरों का इस्तेमाल दिल्ली में होने जा रहे मेयर चुनाव में किया जायेगा।

मेयर चुनाव में भी होगा AAP का मेयर

दिल्ली के मेयर के चुनाव में भी 273 मेंबर्स वोट डालेंगे। किसी भी दल को बहुमत के लिए 138 का आंकड़ा चाहिए। लेकिन कांग्रेस के चुनाव में हिस्सा ना लेने पर सिर्फ 133 का आंकड़ा चाहिए होगा। आम आदमी पार्टी के पास 134 निगम पार्षद हैं। और इसके अलावा 3 राज्यसभा सांसद हैं और 13 विधायक। वहीँ बीजेपी के पास कुल 7 सांसद और 1 विधायक है, कुल 113 वोट हैं। वहीं, तीसरी तरफ कांग्रेस के पास 9 पार्षद हैं, और निर्दलीय दो पार्षद हैं। होने जा रहे इस चुनाव में 250 पार्षदों के साथ साथ 10 सांसद (7 लोकसभा सांसद और 3 राज्यसभा सांसद), 13 विधानसभा सदस्य वोट डालेंगे।

AAP को बहुमत मिला है तो केजरीवाल ही अपना मेयर बनाएं – कांग्रेस

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने अपने बयान में कहा, कि दिल्ली की जनता ने आम आदमी पार्टी को पूरा समर्थन दिया है। जनता का सम्मान रखते हुए हम मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति का चुनाव नहीं लड़ेंगे। दिल्ली में AAP को बहुमत मिला है तो केजरीवाल ही अपना मेयर बनाएं और दिल्ली की जनता की सेवा करें।

Latest News In Hindi

जिस समारोह में जाते समय हुआ था जनरल बिपिन रावत का निधन, वहां पहुंचेंगे उनके उत्ताधिकारी मौजूदा CDS.

कोर्ट ने अहम फैसला लेते हुए 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजे पांच आरोपी

दिल्ली के थाना सुलतानपूरी इलाके में नग्न अवस्था में लड़की की डेड बॉडी रोड पर मिलना इंसानियत को करता है, शर्मशार

Also Read – अस्पतालों में क्यों रखे होते हैं कई रंग के कूड़ेदान, जानिए इनका मतलब?


देश दुनिया की Latest News In Hindi पढने के लिए jks tv news के साथ बने रहें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *