Pakistan Attacks on Iran: ईरान ने बीते कुछ दिनों पहले पाकिस्तान पर हमले किए थे। जिसके बाद अब कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान की वायु सेना ने गुरुवार को ईरान के अंदर बलूच अलगाववादी शिविरों पर जवाबी हवाई हमले किए। मिडिया रिपोर्टों के मुताबिक वायु सेना के जवाबी हमलों में पाकिस्तान द्वारा वांछित बलूच आतंकवादियों के ईरानी क्षेत्र के अंदर स्थित ठिकानों को निशाना बनाया गया

Pakistan Attacks on Iran:
पाकिस्तान पर ईरान का हमला
  • Highlights
  1. पाकिस्तान ने ईराने के हमलों का दिया जवाब
  2. पाकिस्तान ने ईराने के शिविरों पर किया हमला

पाकिस्तान: कई रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान की वायु सेना ने गुरुवार को ईरान के अंदर कथित बलूच अलगाववादी शिविरों पर जवाबी हवाई हमले किए।

रिपोर्टों के मुताबिक, पाकिस्तान की वायु सेना द्वारा जवाबी हमलों में पाकिस्तान द्वारा वांछित बलूच आतंकवादियों के ईरानी क्षेत्र के अंदर आतंकी ठिकानों को निशाना बनाकर अभी तक 7 आतंकियों को किया ढेर।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: प्राण-प्रतिष्ठा से पहले कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल ‘तंबू में दो गुड़िया रखकर उसे राम कह दिया’,

यह कदम तेहरान के यह कहने के एक दिन बाद आया है कि पाकिस्तान में जैश अल-अदल (न्याय की सेना) के दो “महत्वपूर्ण मुख्यालयों” को नष्ट करने के लिए “सटीक मिसाइल और ड्रोन हमलों” का प्रयोग किया। इसके बाद वहीँ पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद ने पाकिस्तान की संप्रभुता उल्लंघन को लेकर “पूरी तरह से अस्वीकार्य” बताया और साथ ही गंभीर परिणामों होने की चेतावनी दी।

पाकिस्तान के एक स्थानीय दैनिक के संपादक द्वारा और न्यूयॉर्क टाइम्स के पाकिस्तानी संवाददाता सलमान मसूद ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट करके अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की, कहा “पाकिस्तान की वायु सेना ने बलूच अलगाववादी शिविरों जो ईरान के अंदर है उस पर हवाई हमले किए हैं। पाकिस्तान का यह कदम ईरान के किए गए हमलों के एक दिन बाद आया है।” आतंकवादी क्षेत्र पाकिस्तानी के अंदर हैं, नागरिक हताहतों का हवाला देते हुए पाकिस्तान ने इस दावे को खारिज कर दिया है।”

यह भी पढ़ें: Supreme Court फ़ैसला: जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने का फ़ैसला वैध,नहीं मिलेगा स्पेशल स्टेटस।

इसी बीच, एक और पाकिस्तानी स्थानीय दैनिक ने भी आज खबर दी कि पाकिस्तान द्वारा वांछित बलूच आतंकवादियों के ठिकानों को ईरान में निशाना बनाया गया है।

बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मो. जलील अब्बास जिलानी ने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के साथ एक फोन कॉल में रेखांकित किया कि 16 जनवरी को ईरान द्वारा पाकिस्तान के अंदर किया गया हमला न केवल पाकिस्तान की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन था, बल्कि यह अंतर्राष्ट्रीय कानून और पाकिस्तान और ईरान के बीच संबंधों की भावना का भी घोर उल्लंघन था।

हमले की पाकिस्तान की ओर से बिना शर्त और निंदा व्यक्त करते हुए जिलानी ने कहा कि इस घटना से ईरान और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों का गंभीर नुकसान हुआ है।

इस बीच, दावोस में विश्व आर्थिक मंच के मौके पर पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर उल-हक काकर ने ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से मुलाकात की, और उसी समय, ईरान की सरकार ने पाकिस्तान में मिसाइलों से जैश अल अदल आधार को निशाना बनाने की घोषणा की।

अल अरबिया न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, 2012 में गठित, जैश अल-अदल, जिसे ईरान द्वारा “आतंकवादी” संगठन के रूप में नामित किया गया है, वह एक सुन्नी आतंकवादी समूह है जो ईरान के दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में काम करता है।

यह भी पढ़ें: विष्णुदेव साय बनेंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री ,पूर्व रमन सिंह के हैं करीबी

बीते कुछ वर्षों पहले जैश अल-अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं। अल अरबिया की न्यूज रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में जैश अल-अदल ने सिस्तान-बलूचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमला क्या था, जिसमें कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की जान चली गई थी

ईरान के द्वारा मंगलवार को पाकिस्तान पर हमला ईरान के द्वारा सोमवार को उत्तरी इराक और सीरिया में मिसाइलें दागने के बाद हुआ है।

Jks Tv News पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर पढ़े और अपने आपको को रखें अप-टू-डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *