विष्णुदेव साय: को पूर्व CM रमन सिंह का करीबी माना जाता है. विष्णुदेव साय ने राजनीतिक दौर सरपंच से शुरू किया था. विष्णुदेव साय ने 1990 से लेकर 1998 तक मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे.

विष्णुदेव साय

नई दिल्‍ली, छत्तीसगढ़: में विष्‍णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) नए मुख्‍यमंत्री होंगे. आदिवासी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री साय को भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के अगले मुख्‍यमंत्री के रूप में चुना है. विष्णुदेव साय रविवार को पार्टी के 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में उन्‍हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया. 3 दिसंबर को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम (Chhattisgarh Assembly Election Results) आने के बाद से ही राज्‍य में मुख्‍यमंत्री को लेकर अटकलें लगातार तेज थीं. हालांकि अब इन अटकलों पर विराम लग गया है.

और पढ़े :Latest news Bal Mukund Acharya- मीट की दुकानों को बंद कराने को लेकर हुई बालमुकुंद आचार्य पर FIR दर्ज

विष्‍णदेव साय का चुनाव तक़रीबन एक सप्ताह के विचार-विमर्श के बाद किया गया है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में आदिवासी नेता को लाने के विचार के अनुरूप है, जहां आदिवासियों की आबादी 32% है.OBC के बाद राज्य में आदिवासी सबसे बड़ा जनसंख्या का समूह हैं. जिसने शुरुआत में भाजपा को आदिवासी और OBC में से चुनने को लेकर उलझा दिया था.

हालांकि प्रदेश के आदिवासी इलाकों में पार्टी के अभूतपूर्व प्रदर्शन को देखते हुए यह निर्णय आदिवासियों के पक्ष हो गया ,भाजपा आदिवासियों की पसंदीदा सूची में कभी भी शीर्ष पर नहीं थे विष्णुदेव साय । हालांकि इस बार पार्टी उनका मूड बदलने और आदिवासी बहुल सरगुजा क्षेत्र की सभी 14 विधानसभा सीटों और बस्तर की 12 में से आठ सीटों पर कब्जा करने में कामयाब रही.

विष्णुदेव साय का सरपंच से CM बनने तक का दौर

विष्‍णुदेव साय ने अपना राजनीतिक सफर सरपंच से शुरू किया था. साथ ही विष्‍णुदेव साय 1990 से लेकर 1998 तक MP के विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं.

केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं विष्णुदेव साय

इसके साथ ही विष्‍णुदेव साय 1999 में 13वीं लोकसभा के लिए रायगढ़ से निर्वाचित हुए थे. उन्‍हें 2006 में छत्तीसगढ़ में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया।साय केंद्र में राज्‍य मंत्री भी रह चुके हैं.

और पढ़े : PM मोदी – करोड़ों परिवारों को हमारी योजनाओं का मिल रहा लाभ

पूर्व CM रमन सिंह के करीबी हैं विष्णुदेव साय

59 साल के साय को पार्टी के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का भी पसंदीदा माना जाता है. इसके साथ ही वह पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी हैं, जो राज्य में पार्टी के सबसे बड़े नेता रहे हैं.

54 सीटों से जीती भाजपा

बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हाल में संपन्न चुनाव में भाजपा ने 54 सीट पर जीत हासिल की है और भूपेश बघेल नीत congress सरकार को अपदस्थ कर दिया है. congress को चुनाव में 35 सीटों पर जीत मिली है, जबकि 2018 में उन्होंने  68 सीटों पर सफलता हासिल की थी।

और पढ़े : CM सस्पेंस के बीच अमित शाह ने शतरंज खेलते पोस्ट की तस्वीर, कैप्शन ने बढ़ाया सियासी तापमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *