Mukherjee Nagar News: IAS परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए दिल्ली के मुखर्जी नगर के एक इंस्टीट्यूट में भीषण आग लग गई, आग लगने का कारण बताया जा रहा है की एक मीटर में आग लगी थी धुआं ऊपर के फ्लोर तक गया तो स्टूडेंट्स पैनिक हो गए जिसके चलते पुरे इंस्टीट्यूट में हडकंप मच गया।

Mukherjee Nagar News:
रस्सी से कूदते हुए छात्र

जिस कारण मौके पर पढाई कर रहें छात्र अपनी जान बचाने के लिय इंस्टीट्यूट की तीसरी मंजिल से खिड़की तोड़कर रस्सी से लटकर मंजिल से निचे उतरे जिसमे लड़के लड़कियां दोनों ही मौजूद थे। जिसके कारण रस्सी से उतरते समय कई छात्र छात्राओं के गंभीर चोट भी आई और कई छात्र रस्सी पर लटकने के बाद निचे गिरे,

जिन में से कुछ छात्रों को चोटें भी आई हैं उन्हें नज़दीके अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचा दिया गया हैं। यह घटना आज दोपहर 12 बजे की संस्कृति कोचिंग सेंटर की हैं, बढती आग पर फायर बिग्रेड की 11 गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया दिल्ली का मुख़र्जी नगर स्टूडेंट्स हब होने के चलते बड़ी तादाद में छात्र एकत्रित हो गए।

दिल्ली का मुख़र्जी नगर इलाके में भीषण आग

इस बिल्डिंग में कामकाज के लिए ऑफिसेज कई व्यापारियों ने बनाए हुए थे लेकिन इसी बिल्डिंग में अवैध तरीके से कोचिंग सेंटर भी चलाए जा रहे थे।

फिलहाल इस हादसे में किसी की जान जाने की सूचना तो नहीं है लेकिन लाखों रुपए का सामान जलकर खाक जरूर हो गया है। जिसकी जांच की जा रही है।

ये तो छात्रों का अड्डा है

यह वही दिल्ली का मशहूर ईलाका है जहाँ पर लाखों स्टूडेंट्स IAS की परीक्षा की तैयारी करने के लिए के देशभर से आतें हैं। और क्लास-वन ऑफिसर बनने करते हैं इसलिए इस जगह को छात्रों का अड्डा या हब समझिए। यहां पर सरकारी नौकरियों की तैयारी कराने वाले कई कोचिंग सेंटर हैं। यहां की हर गलियों में किताबों की दुकानों की भरमार है।

यहाँ पर आपको चारो तरफ छात्र और चाय की दुकानें खुली दिखेंगी। यह इलाका सुबह से लेकर देर रात तक IAS परीक्षाओं की तैयारी कर रहें छात्रों से मुखर्जी नगर इलाका गुलजार रहता है। यहां पर पढाई करने वालो छात्रों को का रिजल्ट भी अच्छा ही रहता है। यहां के IAS कोचिंग सेंटर से पढ़ाई करने वाले छात्र बड़ी संख्या में यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए हैं।

दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके को कुछ लोग मिनी भारत कहकर पुकारते हैं क्योंकि यहां पर देश के कोने-कोने से छात्र अच्छी नौकरी के सपने को पूरा करने के लिए आते हैं। जिन छात्रों को किसी कारण से दिल्ली यूनिवर्सिटी में हॉस्टल नहीं मिल पाता, वे यहां पर आकर रहते हैं। हिंदी भाषा में IAS परीक्षाओं की तैयारी कर रहें छात्र यहां ज्यादा देखे जाते हैं। अंग्रेजी मीडियम वाले छात्र राजेंद्र नगर और दूसरी जगहों पर IAS की कोचिंग लेने के लिए जाते हैं।

घरों से पैसा लाकर तैयारी करने वाले छात्र मुखर्जी नगर इलाके में एक समूह में रहते हैं, जिससे खर्चा भी कम हो सके। एक कमरे में दो छात्र से लेकर 4-5 भी रह जाते हैं। यहां पर 25 हजार रुपये तक के भी फ्लैट किराय पर मिलते हैं। कई लोगों ने तो घर को ही पीजी में बदल दिया है और बेड के हिसाब सेआईएस की तैयारी करने वाले छात्रों से पैसे लेते हैं। छात्रों के लिए यह अच्छा भी रहता है कि उन्हें खाना बनाने की कोई दिक्कत नहीं उठानी पढ़ती, वह अपना पूरा समय अच्छे से पढ़ाई में लगा पातें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *