Ram lala Pran Pratishtha ceremony on January 22: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही हैं, और तीन दिन पहले ही रामलला की मूर्ति की पूरी तस्‍वीर सामने आ गई है। रामलला की मूर्ति को काले पत्‍थर द्वारा बनाया गया है। फिलहाल अयोध्या में रखी रामलला की मूर्ति की आँखों को कपड़े से ढक दिया गया हैं। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की विधि पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला मूर्ति की आंखों से कपड़े को हटाएंगे। फिर सोने की सलाई से मूर्ति पर सुरमा लगाएंगे।

Ram lala Pran Pratishtha ceremony
रामलला की मूर्ति की पूरी तस्‍वीर आई सामने।

अयोध्‍या। राम नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होनी है और राम मंदिर में तैयारियां जोर शोर पर हैं। इससे तीन पहले ही अयोध्या में रखी रामलला की मूर्ति जिस की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, उसकी पूरी तस्वीर सामने आ ग ई है। काले पत्‍थर से बनी प्रतिमा में भगवान श्रीराम की बेहद मनमोहक छवि नजर आ रही है। आभामंडल ऐसा, जिसे देखते ही जाने का मन करे। हालांकि, फिलहाल रामलला मूर्ति की आंखें कपड़े से ढकी हैं।

प्राण प्रतिष्ठा की विधि पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आंखों से बंधे कपड़े को हटाएंगे। उसके बाद रामलला को सोने की सलाई से सुरमा लगाएंगे। इसके बाद रामलला की प्रतिमा को शीशा दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir News: 31 सालों से फल खाकर जिंदा है यह बाबा, 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा के दिन करेंगे अन्न ग्रहण

पढ़ें और जानें, आखिर रामलला की मूर्ति में क्या है विशेष…

रामलला की प्रतिमा को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाया गया है। मूर्ति की खास बात यह है कि मूर्तिकार अरुण योगीराज ने इसे एक ही पतथर से बनाया है, यानी कि पत्‍थर में कोई भी दूसरा पत्‍थर शामिल नहीं क्या गया है।

बताया जा रहा कि इस मूर्ति का वजन लगभग 200 किलोग्राम है। मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई तीन फीट है। इस प्रतिमा में भगवान श्रीराम के पांच साल के बाल स्वरूप को दर्शाया गया है।

मूर्ति में विष्णु के कौन-से अवतार हैं?

  • मत्‍स्‍य
  • कूर्म
  • वराह
  • नृसिंह
  • वामन
  • परशुराम
  • राम
  • कृष्‍ण
  • बुद्ध
  • कल्कि

प्रतिमा के एक ओर हनुमान तो दूसरी ओर गरुड़ नजर आ रहे हैं।

Ram lala Pran Pratishtha ceremony

मूर्ति में मौजूद हैं यह धार्मिक चिह्न

अयोध्या में रखी इस रामलला की मूर्ति में मुकुट की साइड सूर्य भगवान, शंख, स्वस्तिक, चक्र और गदा नजर आएगा। मूर्ति में रामलला के बाएं हाथ को धनुष-बाण पकड़ने की मुद्रा में दिखाया गया है। हालांकि, रामलला की मूर्ति पर अभी धनुष-बाण नहीं लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: 22 जनवरी के दिन केंद्रीय कर्मचारियों की आधे दिन की छुट्टी, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते लिया गया फैसला

यह पढ़ें: Ram Mandir: राम आ रहे हैं… दुल्‍हन सी सजी अयोध्‍या, उत्‍सव के रंग में सराबोर; भक्तिमय माहौल में चाक-चौबंद सुरक्षा

JKS TV NEWS पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर पढ़े और अपने आपको को रखें अप-टू-डेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *